Rajdhani sangarsh samiti uttrakhand hindi - phadi king pk

Latest

only for you anything

Change language

Wednesday 21 February 2018

Rajdhani sangarsh samiti uttrakhand hindi

राजधानी संघर्ष समिति क्या है जानिए आखिर क्यों सुलग रही है 17 साल से भी पुरानी आग Rajdhani sangarsh samiti in hindi 

Gairsain as Uttrakhand capital

मित्रो आपको बताते है आखिर राजधानी संघर्ष समिति चाहती क्या है ?
राजधानी संघर्ष समिति कोई लोन देने वाली या भाषण देने वाली समिति नही है बल्कि यह उत्तराखण्ड की स्थायी राजधानी की मांग के लिए अस्तित्व में आयी है राजधानी संघर्ष समिति लगातार अपने अभूतपूर्व कार्यो हेतु जानी जाती रही है।
उत्तराखण्ड ( uttrakhand ) 9 nov. 2000 को उत्तरप्रदेश ( uttra pradesh ) से अलग हुआ चुकी यह पहाड़ी राज्य है और उस समय अनुसार पहाड़ी राज्य की राजधानी पहाड़ में मूलभूत सुविधाओं की कमी के चलते देहरादून अस्थाई राजधानी घोषित की गई तथा यह सुनिश्चित किया गया कि पहाड़ का सर्वे कर उपयुक्त स्थान चुन उस स्थान पर राजधानी बसाई जाएगी बाद में राजधानी समीक्षा हेतु आयोग बनाया गया और आयोग ने पाया कि राजधानी हेतु उत्तराखण्ड के बीचों बीच ( at the centre of uttrakhand ) गैरसैण सही है और यहाँ मूलभूत सुविधा के उपरांत राजधानी का निर्माण किया जा सकता है परंतु यह 17 सालो में भी ना हो पाया चाहे इसकी वजह सरकार कह ले या विफल नीति । सरकारे बदली वादे हुए पर राजधानी गैरसैण ना हुई ।

राजधानी संघर्ष समिति का उदेश्य ( Aim of Rajdhani sangarsh samiti ) उत्तराखण्ड को मिले स्थाई राजधानी 
At Delhi for Uttrakhand capital Uttrakhand
राजधानी संघर्ष समिति ने अद्वितीय धैर्य का परिचय देते हुए पूरे उत्तराखण्ड में अलग ही माहौल खड़ा कर दिया है जहाँ लोग गैरसैण का नाम भी ना जानते थे आज गैरसैण के लिए जगह जगह सड़को पर उतर आंदोलन कर रहे है ।
      इस दौरान कई बार भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा कभी मौसम कहे तो कभी पारिवारिक परेसानी हर आंदोलनकारी ने भरपूर साथ दिया है जिसमे अनसनकारी,क्रमिक अनसन,धरना प्रदर्शन, जुलूस हर तरह से लोगो ने आंदोलन का साथ सभी ने दिया है ।

इस आंदोलन से पहाड़ के युवाओं  के लिए क्या होगा खास 

यह आंदोलन युवा ही नही सबके लिए अलग ही तरह से कार्य करेगा जहाँ पहाड़ आज पलायन झेल रहा है वही राजधानी पहाड़ में आने से रोजगार के नए अवसर बन जाएंगे ।
युवा स्व-कार्य करे इससे बड़ी बात क्या हो सकती है?

पहाड़ कुछ ऐसा ही ब्लैक इन व्हाइट दिखता है बिना शिक्षा के
पहाड़ी शिक्षा का आधार बेहतर होगा और जहां बात शिक्षा की आती है वही से समाज बेहतर बनता है और इससे आगे बताने की शायद आवश्यकता भी नही है।
phadi boy
आपके बड़े अपने भी शहर काम करते होंगे क्या आप नही चाहते कि वो अपने घर परिवार के साथ रहते हुए आजीविका कमाए?
 अपनो के लिए शेयर कीजिये

No comments:

Post a Comment

Thank you :) we will see this issue